गुरु पूर्णिमा पर पूजा के लिए ये हैं शुभ मुहूर्त, इन उपायों से बन जाएगी किस्मत

गुरु पूर्णिमा पर पूजा के लिए ये हैं शुभ मुहूर्त, इन उपायों से बन जाएगी किस्मत

purnima 2017 auspicious timings

इस बार गुरु पूर्णिमा 9 जुलाई रविवार को मनाई जाएगी। इस दिन शुभ मुहूर्त में गुरु की पूजा कर उनका आशीर्वाद लिया जाता है और आगे के जीवन हेतु उनसे मार्गदर्शन प्राप्त करते हैं। आइए जानते हैं कि गुरु पूर्णिमा पर गुरु पूजा के लिए सबसे शुभ मुहूर्त कब रहेगा।

गुरु पूर्णिमा पूजा के लिए मुहूर्त

विद्वान ज्योतिषियों के अनुसार इस बार पूर्णिमा रविवार 9 जुलाई 2017 को है। इस दिन चौघड़िया के आधार पर मुहू्र्त देखा जाए तो सुबह 7.17 बजे से 9.00 बजे तक चर, 9.00 से 10.43 तक लाभ तथा 10.43 से 12.26 तक अमृत का चौघड़िया रहेगा। इनके बाद दोपहर 2.09 से 3.52 बजे तक शुभ चौघड़िया है, ये सभी पूजा के लिए अत्यन्त ही शुभ मुहूर्त माने गए हैं।

गुरु पूर्णिमा पर करें ये उपाय, बन जाएंगे सारे काम

purnima puja vidhi

(1) अपने गुरु अथवा घर के वृद्धजनों के पैर छूकर उनका आशीर्वाद ग्रहण करें।

(2) यदि कुंडली में शनि, राहू, केतु या अन्य किसी ग्रह के कारण आप दुखी हो रहे हैं और समस्याओं से घिरे हुए हैं तो गुरु पूर्णिमा के दिन भगवान शिव की आराधना करें। शिवलिंग पर दूध, शहद मिश्रित जल चढ़ाते हुए लघु महामृत्युंजय मंत्र “ऊँ जूं स” का जप करें। जल्दी ही सारे काम बन जाएंगे।

(3) पूर्णिमा होने के कारण इस दिन हनुमानजी की पूजा कर उन्हें चमेली के तेल मिश्रित सिंदूर चढ़ाएं और पुष्प आदि समर्पित कर लड्डू का भोग लगाएं। साथ ही यदि संभव हो तो सुंदरकांड का पाठ करें। इससे भी जल्दी ही भाग्योदय का योग बनता है।

(4) गुरु पूर्णिमा पर भगवान विष्णु अथवा कृष्ण के मंदिर में जाकर उन्हें तुलसी युक्त केसर वाली खीर का भोग लगाएं। साथ ही उन्हें पीले वस्त्र पहना कर लक्ष्मीजी की पूजा करें। इससे घर में धन आने लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Download e-Book
error: Content is protected !!