यह दोस्ती आपको मुसीबत में ना डाल दे

यह दोस्ती आपको मुसीबत में ना डाल दे

friendship

कभी-कभार हमें जीवन में ऐसे कुछ लोग मिलते हैं जो देखने में तो स्मार्ट, आकर्षक और दिल के बहुत ही अच्छे लगते हैं। उनसे मिलकर लगता है जैसे ऊपर वाले ने उन्हें आपके लिए ही बनाया है, लेकिन क्या हो अगर वो दोस्त के रूप में एक मनोरोगी हो जो आप पर काबू पाना चाहता है।

ये बिल्कुल वैसे ही होते हैं जैसे कि इन दिनों अखबार में सीरियल किलर्स तथा मनोरोगी अपराधियों की खबरें आ रही हैं। शक्ल-सूरत, हाव-भाव और दिल के बहुत ही अच्छे नजर आने वाले ये अपराधी बहुत शातिर होते हैं। देखते ही देखते ये कब आपका अपनी सनक के लिए किसी को मार दें कोई नहीं जानता।

जी हां, हमारी आज की दुनिया में हजारों ऐसे मनोरोगी और अपराधी हैं जिन्हें पहली नजर में पहचानना लगभग असंभव ही है। दिल में खतरनाक इरादे लिए हुए ये अपनी बॉडी लैंग्वेज से ऐसा दिखावा करते हैं जैसे कि ये आपकी हर प्रॉब्लम को सॉल्व करने की ताकत और इच्छा रखते हैं। धीरे-धीरे आप इनकी अच्छाईयों के दिखावे में फंसते चले जाते हैं और फिर एक दिन आप इनका शिकार बनकर अखबार की खबर बन जाते हैं। जानिए ऐसे ही कुछ सीक्रेट्स के बारे में जिनसे आप जान सकते हैं कि सामने वाला आपके लिए ठीक है या नहीं….

नहीं समझते किसी का दर्द

वो भले ही आपके सामने दिखाने के लिए आपके दुख में दुखी हो जाते हैं परन्तु ऐसे लोगों को किसी की पीड़ा से कोई दुख नहीं होता। अगर वो कहीं किसी को पीड़ित होते हुए देखकर खुश होते हैं।

वो कभी किसी चीज की जिम्मेदारी नहीं लेते

ऐसे लोग दूसरों से उम्मीद जरूर करते हैं लेकिन वो खुद को कभी भी किसी भी गलत चीज के लिए जिम्मेदार नहीं मानते। या यूं कहे कि वो खुद के हर काम को सही ही मानते हैं। आमतौर पर इसे घमंड भी माना जाता है लेकिन यही वो चीज है जो सभी मनोरोगियों में सबसे पहला लक्षण दिखाई देती है।

वो झूठ बोलते हैं

हममें से कोई भी सच सुनना पसंद नहीं करता, खासतौर पर जब वो कड़वा हो। अपराधी किस्म के लोग हमारी इसी कमी का फायदा उठाते हैं और आपको एक के बाद झूठ बोलते हुए अपने जाल में फंसा लेते हैं जहां से आप वापस बाहर नहीं आ सकते और उस पर आंखें बंद कर भरोसा करने लगते है।

वो आपको रिझाने के लिए सब कुछ कर सकते हैं

यूं तो संसार में कोई भी व्यक्ति किसी दूसरे के लिए सब कुछ नहीं कर सकता लेकिन इस किस्म के लोग आपके लिए सब कुछ करने का दिखावा करेंगे। और यही वो क्षण होता है जब आप उनके जाल में फंस जाते हैं और उनका आसान शिकार बन जाता है।

वो खुद को आपसे स्मार्ट दिखाने की कोशिश करते हैं

ऐसे लोग अक्सर आपकी हर बात मानते हैं लेकिन आपको खुद से नीचा दिखाने की कोशिश भी करते हैं। वो ऐसा किसी हंसी-मजाक के बहाने करते हैं और आपकी कमियों के जरिए आपमें हीन भावना भरने का प्रयास करते हैं।

3 Comments

  1. Ravi chand chunni says:

    Mere bare me kuch batao mear janam 14oct 1976 time

  2. lucky malhotra says:

    main ek ladki se bahoot pyar karta hoon, magar woh mujhe chhid kar chali gayi aur boli k woh ab kisi aur se pyar karti hai, main aapse bas yeh jaan naa chaahtaa hoon k kya woh ladki dobaara meri life mein aayegi. please, kuchh raasta bataayein main uske bina nhin jee sakta.

  3. Pl says:

    So true ….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Download e-Book
error: Content is protected !!