आंखें देखकर जानिए, क्या है उनके ख्वाबों में

आंखें देखकर जानिए, क्या है उनके ख्वाबों में

कहते हैं आंखें मन की बात बता देती हैं। मनोविज्ञान के साथ-साथ ज्योतिष में भी किसी व्यक्ति के स्वभाव तथा उसके मन में छिपी बातों को जानने के लिए आंखों पर खास तौर से गौर करने की सलाह दी जाती है। आप भी जानिए ऐसे ही कुछ सीक्रेट्स जिनसे आप दूसरों के मन की छिपी बातें जान सकते हैं।

सबसे पहले देखें आंखों का रंग

ज्योतिष के अनुसार आंखों का रंग भी आदमी के स्वभाव के बारे में काफी कुछ बता देता है। उदाहरण के लिए जिस व्यक्ति की आंखें हमेशा लाल दिखाई दें वह क्रोधी स्वभाव का माना जाता है, जबकि भूरी आंखों वाले धूर्त और चालाक माने जाते हैं। नीली आंखों वाले सुंदर होने के साथ-साथ भौतिकवादी भी होते हैं।

नशीली आंखें

वैसे तो नशीली आंखें रोमेंटिक मानी जाती हैं लेकिन हकीकत काफी अलग है। नशीली आंखों वाले बिना नशा किए भी हमेशा नशे में दिखाई देते हैं। ऐसे आदमी देखने में भले ही खूबसूरत और आकर्षक हो लेकिन इनकी दोस्ती खतरे का जंजाल होती है। ये अपनी बात मनवाने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं।

मृगनयनी (हिरणी जैसी) आंखें

जिन स्त्रियों की आंखें मृगनयनी (अर्थात् हिरणी जैसी) होती हैं, वो रुप-रंग से तो सुंदर होती ही हैं, साथ में दिल की भी बहुत सज्जन होती हैं। ये धर्म-कर्म में विश्वास रखने वाली होती हैं, इनका भाग्य भी इनका साथ देता है।

कमल जैसी आंखें

हिंदू साहित्य में देवी-देवताओं क नेत्रों को कमलनयन की उपमा दी गई है। ज्योतिष के अनुसार ऐसे व्यक्ति विश्वसनीय, शांत स्वभाव, धीर-गंभीर तथा मजबूत लीड़रशिप वाले होते हैं। ये आमतौर पर समाज से छिपे रहते हैं लेकिन मौका पड़ने पर सामने आने से भी नहीं घबराते और समाज को सही समय पर सही मार्गदर्शन देने की सामर्थ्य रखते हैं।

गहराई लिए आंखें

जिन लोगों की आंखों को देखते ही उनमें डूब जाने का मन करें, ऐसे लोग या तो बहुत ही धार्मिक होते हैं या फिर बहुत ही बड़े कूटनीतिज्ञ। स्वभाव से ये शांत, धीर-गंभीर तथा आकर्षक व्यक्तित्व के होते हैं। इनका दिमाग बहुत ही रचनाशील होता है और किसी भी समस्या को पलक झलकते दूर सुलझा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Download e-Book
error: Content is protected !!