कुछ ही क्षणों में पहचान सकते है अनजान व्यक्ति का व्यक्तित्व….. जानिए कैसे?

कुछ ही क्षणों में पहचान सकते है अनजान व्यक्ति का व्यक्तित्व….. जानिए कैसे?

 

किसी भी अनजान व्यक्ति को देखते ही उसकी आदतों और उसके छिपे हुए व्यक्तित्व को पहचानना बहुत ही आसान काम है। इसके लिए आपको मनोविज्ञान की गहरी समझ की जरूरत नहीं बल्कि कॉमन सेंस पर ध्यान देने की जरूरत होती है। अगर आप सामने वाले व्यक्ति से मिलते समय उसके हाव-भाव पर गौर करे, उसकी बातों को ध्यान से सुनें तो केवल पांच मिनट में ही उसके पूरे व्यक्तित्व का अंदाजा हो जाएगा।

जूते खोल देते हैं आपके व्यक्तित्व के सारे राज

किसी भी व्यक्ति से मिलते समय हम उसके जूते या सैंडल्स को देखने या परखने पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते। जबकि जूते उसके स्वभाव की पूरी चुगली कर देते हैं। उदाहरण – अगर जूते उसकी ड्रेस के साथ मैच कर रहा हैं, जूते महंगे हैं और उस पर खूबसूरत भी लग रहे हैं तो यकीन मानिए वो व्यक्ति भी एलीट क्लास का है। लेकिन जूते महंगे है, पर बिना पॉलिश किए हुए हैं और ड्रेस से मैच नहीं करते है तो समझिए कि वो व्यक्ति लापरवाह किस्म का है। इसी तरह जूते सस्ते हैं लेकिन पॉलिश किए हुए हैं और ड्रेस के साथ मैच कर रहे हैं तो वो व्यक्ति दमदार पर्सनेलिटी मेंटेन करता है।

बोलने का लहजा

किसी भी व्यक्ति के बोलने का लहजा से भी उसके व्यक्तित्व का पता चलता है। अगर कोई व्यक्ति ज्यादा नहीं बोलकर दूसरों की सुनता है, उनकी बातों पर ध्यान देता है, तो ऐसा व्यक्ति समझदार, धैर्यवान तथा चतुर होता है। उस व्यक्ति पर विश्वास करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। लेकिन अगर कोई व्यक्ति बहुत ज्यादा बोलता है यहां तक कि दूसरों की बात को भी बीच-बीच में काटता है तो यकीन मानिए वो नासमझ और जल्दबाज है जिसके साथ रहना आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है।

आंखें भी करती हैं बातें

हमारी आंखें भी बात करने और सामने वाले को परखने का जरिया है। आंखों को देखकर ही आप बता सकते हैं कि सामने वाला व्यक्ति विश्वसनीय है या धोखा देने वाला। इसलिए जब भी किसी से मिले तो उसकी आंखों को अच्छे से पढ़ने का प्रयास करे तभी आप उन्हें समझ पाएंगे।

रंग

हर व्यक्ति के कुछ खास पसंदीदा रंग होते हैं जिन्हें वो बार-बार पहनना पसंद करता है या उन्हीं रंग की वस्तुओं, कपड़ो का इस्तेमाल करते है। रंगो के आधार पर भी किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व को जानने बहुत ही आसान है आम तौर पर रचनात्मक, संवेदनशील तथा दूसरों के दुख को महसूस करने वाले लोग गाढ़ा रंग पसंद करते हैं। इसी तरह सफेद रंग पसंद करने वाले व्यवस्थित तथा सुसंस्कारी होते हैं, नीले रंग को पसंद करने वाले दूसरों के दिल की बात समझते हैं। हरे रंग को पसंद करने वाले दूसरों की कभी धोखा नहीं देते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Download e-Book
error: Content is protected !!