आइए जानते हैं कि कुछ ऐसी बातों के बारे, में जो हमारे व्यक्तित्व को दर्शाता है………

आइए जानते हैं कि कुछ ऐसी बातों के बारे, में जो हमारे व्यक्तित्व को दर्शाता है………

Personality

हम अपने रोजमर्रा के जीवन में बहुत सारी ऐसी चीजें करते हैं जिन पर हमारा ध्यान नहीं जाता लेकिन बाकी दुनिया उन चीजों पर गौर करती हैं। और यही नहीं इन बातों के आधार पर ही दूसरे लोग हमारे बारे में अपनी अच्छी या बुरी राय भी बनाते हैं। शायद यही कारण है कि कई बार दूसरे लोग हमें गलत समझ लेते हैं और हमारी हर चीज का उल्टा अर्थ निकाला जाता है।

आइए जानते हैं कि कुछ ऐसी ही बातों के बारे में…

आपने कितना मेकअप किया है

जी हां, दूसरे लोग सबसे पहले आपका मेकअप ही चेक करते हैं। क्योंकि इसी से पता लगता है कि आप क्या छिपाने की कोशिश कर रही है और खुद को किस तरह दिखाना चाहती हैं।

आप क्या खाते और पीते हैं

दूसरे लोग इस बात को भी नोट करते हैं कि आप क्या खाते और पीते हैं, मसलन वेज या नॉनवेज एल्कोहल और नॉनएल्कोहलिक आदि। इन बातों से भी लोग आपके बारे में अंदाजा लगाने का प्रयास करते हैं। वो बात अलग है कि इन चीजों का किसी की पर्सनेलिटी से कोई लेना-देना नहीं होता है।

आपके चेहरे के हाव-भाव

मनोविज्ञान के अनुसार किसी के चेहरे के हाव-भाव देखकर उसके दिल में छिपी बातों को एक हद तक जाना जा सकते हैं। शायद यही कारण है कि दूसरे लोग भी आपके चेहरे के हाव-भाव देखते हैं और उसके आधार पर आपका आंकलन करने की कोशिश करते हैं। इसलिए आप जब भी किसी से मिले तो अपने चेहरे के एक्सप्रेशन्स को सामान्य तथा ठीक बनाए रखिएं। इससे आप अपने दिल की बात को बेहतर तरीके से छिपा पाएंगे।

आप किस रंग के कपड़े पहनते हैं

रंगों से किसी भी आदमी के मूड का पता लगता है। आदमी के कपड़ों के रंग से कोई भी उसके मन की बात जान सकता है। इसलिए कपड़ों के रंग का चयन करते वक्त सावधानी रखें।

आखिर में… आपकी स्माइल भी बहुत कुछ कहती है

बिल्कुल, आप किसी की तरफ एक बार मुस्कुरा कर भी देख लें तो वो निहाल हो जाता है। साथ ही इससे यह भी संकेत जाता है कि आप दूसरों से नाराज नहीं है और उनकी तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ाने के लिए तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Download e-Book
error: Content is protected !!