दांपत्य जीवन को खुशहाल बनाने के लिए करें ये कारगर टोटके|

दांपत्य जीवन को खुशहाल बनाने के लिए करें ये कारगर टोटके|

विवाह को सभी संबंधों में सबसे ज्यादा मजबूत रिश्ता माना जाता है। लेकिन जब इस मजबूत रिश्ते की डोर कमजोर पड़ जाती है तो जीवन में जैसे निराशा के बादल घुल जाते हैं। परिवार हो या दोस्त, सभी अपनी जिम्मेदारियां निभाने के बाद अपने-अपने जीवन में व्यस्त हो जाते हैं। साथ रहते हैं तो बस पति-पत्नी। पति पत्नी का रिश्ता बहुत खास होता हैं, इसमें सिर्फ प्यार चाहिए। किसी भी झगडे के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए|।

वैसे लोग कहते हैं की झगडे से प्यार बढ़ता हैं। परंतु आप खुद ही सोचिये यदि आप झगड़ा करते हैं तो क्या आपके दिल में उस व्यक्ति के लिए कभी प्यार आता हैं। शायद इसका जवाब ना होता हैं, कहने और करने में बहुत फ़र्क़ होता हैं। हाँ शादी के बाद कई चीजे ऐसी होती हैं जिसमे आप दोनों की राय नहीं मिलती हैं। पर इसका मतलब ये तो नहीं हैं की आप झगड़ा शुरू कर दें। इनका आपसी तालमेल ही गृहस्थ की गाड़ी को ठीक से सम्भाले रखता है। अत: यह गाड़ी ठीक से चले इसके लिए हम लेकर आए हैं पति-पत्नी के बीच अनबन दूर करने के उपाय।

* रातभर अपने पति के तकिए के नीचे सिंदूर रखें और सुबह सिंदूर का आधा भाग घर में गिरा दें और बचा हुआ आधा सिंदूर पत्नी अपनी मांग में लगाए। यह उपाय बहुत कारगर साबित होगा।

* अगर आपके घर में आए दिन परेशानियां, कलह या झगड़े होते रहते हैं तो घर के लोग जिस बर्तन से पानी पीते हैं, उस बर्तन में से एक लोटा पानी भरकर घर के चारो कोनों और घर के बीचों बीच छिड़क दें। यह उपाय आपको रात के 12 से 3 बजे के बीच करना चाहिए।

* दांपत्य सुख में कमी हो तो दोमुखी रुद्राक्ष और गौरीशंकर रुद्राक्ष इन दोनों को धारण करने से वह कमी पूरी हो जाती है और दांपत्य सुख की प्राप्ति होती है।

* इसके अलावा पति अपनी पत्नी को हर शुक्रवार के दिन एक सुंदर सा सुगंध वाला पुष्प प्रदान करे। इसके साथ-साथ चांदी की चम्मच -कटोरी से उसे शक्कर खिलाएं। ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच होने वाले अनबन का आवश्य ही निवारण होगा।

* दांपत्य जीवन को सुखमय बनाने के लिए पति को नियमित तौर पर हर रात किशमिश वाले दूध का सेवन करना चाहिए और पत्नी को हमेशा सोने की चूड़ियां पहननी चाहिए।

* यदि पति पत्नी आपसी कलह को दूर करना चाहते है तो उन्हें भगवान शिव और पार्वती जैसे प्यारे विवाहित जोड़े की कृपा का पात्र बनना चाहिए। इसके लिए पति पत्नी को सोमवार की शिव पूजा साथ करनी चाहिए।

Source:m.dailyhunt

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Download e-Book
error: Content is protected !!