mesh rashifal in hindi
मेष राशिफल 2020

मेष राशिफल 2020

Mesh Rashifal 2020 in Hindi

मेष राशिफल 2020 (Mesh Rashifal 2020) यह संकेत दे रहा है कि मेष (मेष राशि) के लोगों के लिए नया साल 2020 बहुत अच्छा रहेगा। मेष कुंडली 2020 या मेष राशिफल 2020 के अनुसार आपके भाग्य स्थान में सूर्य, बुध, गुरु, शनि और केतु की योग हो रहा है जो आपके भाग्य में वृद्धि को दर्शाता है। स्वास्थ्य से लेकर धन तक आप अपनी स्थिति को बहुत बेहतर देख सकते हैं। हालांकि, आपकी राशि का स्वामी मंगल की शुरुआत में आठवें घर में है, यह दर्शाता है कि आपको शुरुआती दिनों में अपनी फिटनेस पर ध्यान देना चाहिए। अगर आप कुछ समय के लिए अपनी दिनचर्या में योग, ध्यान, व्यायाम आदि को शामिल करने की योजना बना रहे हैं तो यह वर्ष आपके लिए उत्तम है अतः संकल्प के साथ इसकी शुरुआत करें |

इस वर्ष, राहु आपकी राशि में लगभग 9 महीनों तक शक्तिशाली रहेगा, जो कि आपके पराक्रम में वृद्धि का संकेत है। अगर आप कुछ समय के लिए विदेश जाने की योजना बना रहे हैं, तो इस वर्ष आपकी छोटी-छोटी विदेश यात्राएँ हो सकती हैं। यह वर्ष उन लोगों के लिए भी बहुत अनुकूल कहा जा सकता है जो रेस्तरां, रियल स्टेट, गूढ़ रहस्य (पुरातत्व, ज्योतिष, वास्तु, अनुसंधान, विज्ञान) आदि के क्षेत्र में अपना नया व्यवसाय शुरू करने के इच्छुक हैं।

वर्ष कुंडली में चंद्रमा आपके लिए आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के संकेत दे रहा है, साथ ही इस वर्ष आपको घर की खुशियां मिलने की संभावना है।

इसी वर्ष में, शनि के परिवर्तन के साथ, कार्यक्षेत्र में बहुत प्रगति होगी। आप किसी ऐसे कार्य को बहुत अच्छे तरीके से पूरा कर पाएंगे जो आप किसी जोखिम की वजह से नहीं  रहे थे |  24 जनवरी को शनि का मकर राशि में प्रवेश, जहां सूर्य पहले से ही बैठा है, आपके पिता के साथ आपके मतभेद बढ़ सकते हैं। साथ ही, कुछ समय के लिए आपके काम में रुकावटें आ सकती हैं, जिसके लिए आपको तैयार रहने की आवश्यकता होगी। क्योंकि यह कहा जाता है की सावधानी हटी दुर्घटना घटी | इसलिए आप सतर्क रहकर कुछ चीजों से बच सकते हैं, अन्यथा नुकसान को कम जरूर कर सकते हैं। वरिष्ठों और अधिकारियों के साथ अच्छा व्यवहार रखें, अन्यथा स्थिति आपके लिए बहुत कठिन हो सकती है। अपने स्वभाव में सुधार करने की आवश्यकता होगी क्योंकि उग्र स्वभाव भी बढ़ सकता है |

कर्म में कर्मेश शनि की उपस्थिति निश्चित रूप से आने वाले महीनों में आपको आपकी मेहनत का फल देगी। विशेष रूप से, जो लोग न्याय या अनुसंधान आदि के क्षेत्र में काम कर रहे हैं, उन्हें शनि उन्नति दिला सकते हैं।

30 मार्च को बृहस्पति भाग्य स्थान से गोचर करेगा और कर्मभाव में शनि के साथ आएगा जहां वे अपनी नीच राशि में होंगे। हालांकि नीच राशि में ग्रह होना अशुभ माना जाता है, लेकिन आपकी कुंडली के अंदर कर्म का शनि भी स्वार्थ का होगा, इन दोनों के संयोजन के कारण, एक अव्यवस्थित राज योग बन रहा है, जो कि आपके छोटे से कर्म से भी बहुत ही बड़ा लाभ दिलाने में सहायता करेगा। कुल मिलाकर आप कह सकते हैं कि वित्त वर्ष 2020-21 की शुरुआत से ही आपके लिए शुभ समय शुरू हो जाएगा। इस समय के आसपास, मंगल अपनी उच्च राशि में शनि और गुरु के साथ दशम स्थान में होगा, जिसके कारण आप मीडिया, सिनेमा, सूचना, प्रौद्योगिकी, मनोरंजन आदि क्षेत्रों में शुभ प्रभाव प्राप्त कर सकते हैं।

11 मई को शनि के वक्र होने से कार्य क्षेत्र में अचानक बदलाव की संभावनाएं बन सकती हैं। शनि पिता के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकते हैं। शनि के बाद, 14 मई को, गुरु भी वक्री  होगा। लेकिन आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि ज्योतिष प्रकाशतत्व  में लिखा है कि “क्रूरा वक्रा महाक्रूरा सौम्या वक्रा महाशुभा” अर्थात क्रूर ग्रह वक्री होने पर नकारात्मक परिणाम अधिक देते हैं तो वहीं सोम्य यानि शुभ ग्रहों का भी शुभ प्रभाव अधिक हो जाता है।  गुरु की कृपा से आप इस समय अपने अधूरे कार्यों को पूरा कर सकते हैं। यदि रिश्ते, पारिवारिक जीवन के बारे में कोई भ्रम है, तो इसे गुरु के प्रभाव से भी दूर किया जा सकता है।

जून के महीने में वक्री गुरु धनु राशि में जाएंगे। जिसके बाद आप अपनी योजनाओं को लागू करना शुरू कर सकते हैं।

मेष राशि  2020 में आपके लिए संकेत हैं कि सितंबर माह तक का समय आपके लिए कुल मिलाकर अच्छा कहा जा सकता है। इसके बाद 13 सितंबर को गुरु मार्गी होंगे। गुरु मार्गी होने से आपके मन में नए विचार जन्म ले सकते हैं। रचनात्मक लोगों के लिए यह समय बहुत उत्तम रहेगा।

23 सितंबर को राहु आपकी राशि से दूसरे स्थान में प्रवेश करेगा, जिससे आप पारिवारिक विवाद में फंस सकते हैं। परिवार के साथ वैचारिक मतभेद भी इस समय बढ़ सकते हैं। हालाँकि व्यावसायिक रूप से, यह समय आपके लिए लाभदायक रहने के आसार हैं। धन में वृद्धि के योग बन रहे हैं।

वहीं, अष्टम भाव में आने वाले केतु के अचानक धन लाभ या लॉटरी आदि से धन लाभ हो सकता है। कुल मिलाकर, सितंबर के अंतिम दिनों में आपकी आर्थिक स्थिति बहुत मजबूत रहने की उम्मीद है।

सितंबर महीने के अंत में, 29 सितंबर, 2020 को शनि मार्गी हों जायेंगे, जिससे आपके वाधित कार्य भी सफलता पूर्वक सम्पन हो जायेंगे | लंबित कार्य भी सफलता पूर्वक सम्पन होने के पूर्ण आसार बन  हैं ।

पुन: 11 नवंबर को गुरु, राशि बदलकर मकर राशि में शनि के साथ आ जायेंगे और नीचभंग राजयोग का अत्यधि लाभ आपको मिलने की सम्पूर्ण सम्भावना है | आपको करियर में प्रगति के योग के साथ-साथ कामकाजी जीवन में भी सफलता मिलेगी। काम में तेजी आएगी।

कुल मिलाकर, 2020 का वार्षिक राशिफल मेष राशि के लोगों के लिए बहुत अच्छे संकेत दे रहा है।

2020 में प्रेम, करियर, स्वास्थ्य एवं आर्थिक समस्याओं के समाधान के लिये हिमानी अज्ञानी जी से परामर्श करें।

December 19, 2019
tarot card reading for aries

मेष राशिफल 2020

वार्षिक राशिफल 2020
error: Content is protected !!